LOADING

Type to search

BLOG HINDI NEWS

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल जी ने फॉरेस्ट स्टेशन मध्य अंडमान का उदघाटन किये।

Pankaj Singh January 14, 2024
Share

Report : Pankaj Singh

दिनाक 13 जनवरी 2024 को वन स्टेशन (Forest Station) रंगत मध्य अंडमान का उद्घाटन माननीय एलजी अंडमान एवं निकोबार प्रशासन द्वारा किया गया। इसकी शुरुआत पट्टिका के अनावरण के साथ हुई, जिसके बाद स्टेशन परिसर में करंज (मिलेटिया पिनाटा) का औपचारिक पौधारोपण किया गया। उन्हें विभाग की इस पहल के महत्व और उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने अपना अनुभव साझा किया कि कैसे दक्षिण अंडमान में 400 किलोग्राम हिरन का मामला पकड़ा गया था. उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अब इस थाने के माध्यम से वन्यजीव और वन अपराध के मामलों को निपटाना आसान हो जाएगा और बेहतर निगरानी की जा सकेगी।

इस नव निर्मित संसाधन का लाभ उठाकर वन्य जीवन और वनों का प्रबंधन निश्चित रूप से आसान और प्रभावी होगा। इस नये सेटअप में मोबाइल स्क्वायड टीम स्थायी रूप से तैनात रहेगी। जेपीटी और क्यूआरटी की भूमिका को भी आत्मसात किया जाएगा और यह कार्य वन प्रभाग की इस केंद्रीय इकाई के माध्यम से किया जाएगा।

माननीय राज्यपाल ने पूरी इमारत का दौरा किया और पूछा कि इमारत को सौंपने और संभालने में इतने साल क्यों लगे। ज्ञातव्य है कि भवन निर्माण वर्ष 2016-17 में शुरू हुआ और 2017-18 में पूरा हुआ लेकिन विभाग को कब्ज़ा पिछले साल ही मिला। दिलचस्प बात यह है कि इस इमारत का निर्माण अनुमानित बजट राशि से 24% से भी कम में किया गया था।

स्टेशन में हथियारों और गोला-बारूद की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए, उन्होंने उन्हें बेहतर स्थिति में रखने की सलाह दी और बंदूकें हर समय उपयोग के लिए तैयार स्थिति में रहनी चाहिए। उन्होंने हथियारों के बेहतर रख-रखाव और नियमित रख-रखाव के लिए पुलिस विभाग से मदद लेने की भी सलाह दी।

यह पूरे डिवीजन के लिए एक शानदार अनुभव था और माननीय एलजी ने विभाग की इस पहल की सराहना की और सतर्क रहने के लिए निर्देशित किया ताकि वन्यजीव अपराधों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

श्री अंकित यादव (आईएएस) उपायुक्त उत्तर और मध्य अंडमान, श्रीमती गीतांजलि खंडेलवाल (आईपीएस) पुलिस अधीक्षक उत्तर और मध्य अंडमान,  डॉ. अब्दुल कयूम (आईएफएस) मध्य अंडमान डिवीजनऔर मध्य अंडमान डिवीजन के अन्य अधिकारी की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *