LOADING

Type to search

BLOG HINDI NEWS

केंद्र द्वारा सिंगल युज प्लास्टिक इस्तेमाल ना करने के दिशा निर्देशो पर मीटिंग के दौरान लोगो ने उठाये कई सवाल जिसका कोइ ठोस जवाब नही मिला।

Pankaj Singh June 2, 2023
Share

Report : Pankaj Singh

दिनांक 02 जुन 2023 को ग्राम पंचायत रंगत के तरफ से अटल बिहारी वाजपेयी सभाघर मे सिंगल युज प्लास्टिक के उपर मीटिंग हुआ, जिसमे रंगत कि प्रधान श्रीमती S लक्ष्मी जी के साथ रंगत के ब्लौक डेवलपमेंट ओफिसर श्रीमती ललिता टिग्गा जी ने भी उस मीटिंग मे मेज़बानी करी।  उस मीटिंग मे रंगत के सभी दुकानदारो को आमंत्रीत किया गया, दुकानदारो ने भी अपना जिम्मेदारी समझते हुए बड़ी मात्रा मे उस मीटिंग मे सामिल हुए।

सबसे पहले श्रीमती ललिता टिग्गा  जी ने लोगो को सिंगल युज प्लास्टिक के प्रतिबंध के बारे मे अवगत कराया और दुकानदा्रो से अपील किया कि वो अपने दुकानो मे प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करे और ग्राहको को भी प्लास्टिक थैलो मे सामान ना दे।  साथ मे स्वछता के संधर्भ मे उन सभी दिशा निर्देशो को विस्तार से बताया गया जो केंद्र के तरफ से जारी किया गया था।

लेकिन उनमे से कुछ दिशा निर्देशो को द्वीप के भौगोलिक स्थिती और सुविधाओ के स्थिती के कारण लागु करना आसान नही है, जब इस संधर्भ मे लोगो ने सवाल किये तो सिर्फ ये जवाब मिला की ये एक जागरूकता कार्यक्रम है, और ये केंद्र द्वारा भेजा गया दिशा निर्देश है धिरे धिरे हमे अपने सहुलियत और स्थिती के अनुरूप लागु करना है। हर इन्सान को अपने जीवन मे दीन चर्या के अनुसार आदत बनाना होगा।  बाकी जो समस्याये है उसे धिरे धिरे दुर करने का प्रयास किया जायेगा, चिंतन किया जायेगा।  और इस तरह के दिशा निर्देशो पर सरकार और प्रशासन द्वारा भी समय समय पर समीक्षा किया जाता है।  सुरुआत मे इसे आदत बनाना असान नही होगा, लेकिन प्रयास से जब आदत हो जायेगा तो ये हमारे द्वीप और आप लोगो के लिए ही फायदेमंद होगा।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *