LOADING

Type to search

BLOG HINDI NEWS

पी.एच.सी बिल्ली ग्राउंड द्वारा शिवापुरम सामुदायिक भवन में 08 आयुर्वेद दिवस जागरूकता कार्यक्रम मनाया गया

Pankaj Singh November 23, 2023
Share

Report : Sangita Singh

23 नवंबर 2023 को 08वें आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बिलिग्राउंड द्वारा सामुदायिक भवन शिवापुरम  में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।  आयोजन का प्राथमिक फोकस स्थानीय समुदाय के बीच आयुर्वेद के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

दिन की शुरुआत एक ज्ञानवर्धक जागरूकता कार्यक्रम के साथ हुई जिसका उद्देश्य स्थानीय निवासियों को आयुर्वेद के बारे में शिक्षित करना था।  कर्मचारियों और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा एक सुंदर नाटकीय प्रस्तुति के साथ स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके समग्र दृष्टिकोण पर जोर देते हुए आयुर्वेद के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

जागरूकता कार्यक्रम के बाद बेटापुर सरकारी  आरा मिल में एक सभा का आयोजन किया गया।  श्री सुरेंद्र सिंह, स्वास्थ्य शिक्षक, एक विशिष्ट वक्ता थे, जिन्होंने आयुर्वेद और स्थानीय रूप से उपलब्ध औषधीय पौधों पर प्रकाश डालते हुए सभा को संबोधित किया।  डॉ. एस. त्रिवेणी मंजू, चिकित्सा अधिकारी (आयुर्वेद) ने दिनाचार्य और ऋतु चर्या पर ध्यान केंद्रित करते हुए आयुर्वेद के लाभों पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की।  उन्होंने स्थानीय निवासियों को अपने समग्र कल्याण के लिए आयुर्वेद द्वारा दिए जाने वाले लाभों का पता लगाने और उनका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलजा.पी. ने आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुरूप जैविक भोजन के महत्व और इसके स्वास्थ्य लाभों पर जोर दिया।  स्मति द्वारा एक उल्लेखनीय भूमिका का संचालन किया गया।  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर निम्बूडेरा की ए.एन.एम रूपाली “बेटी बचाओ” विषय पर संबोधित करते हुए। आज के अतिथि। वक्ता “प्रधान श्री  वेंकटेश्वर राव” ने आयुर्वेद और समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण पर इसके संभावित प्रभाव पर अपने विचार साझा किए। साथ ही ए.सी.एफ श्री जैसन ने स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए आयुर्वेद पर अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बेटापुर की ए.एन.एम श्रीमती अभियंती कल्को ने आयोजन को सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी के लिए सभी प्रतिभागियों, वक्ताओं और समुदाय के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। यह अनुशंसा की जाती है कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से आयोजित किए जाएं  समुदाय के भीतर आयुर्वेद और इसके सिद्धांत। इसके अतिरिक्त, औषधीय पौधों के संरक्षण और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने वाली पहलों का पता लगाया जा सकता है।

अंत में, 08वें आयुर्वेद दिवस पर पीएचसी बिलिग्राउंड द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम ने प्रसार के लिए एक मूल्यवान मंच के रूप में कार्य किया।  आयुर्वेद और स्वास्थ्य के प्रति इसके समग्र दृष्टिकोण के बारे में ज्ञान ।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *